September 27, 2024

प्रथमा यू पी ग्रामीण बैंक सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण समिति की विशाल आम सभा मुरादाबाद में संपन्न



संगठन में ही असली शक्ति निहित होती है। जो लोग अनुशासित ढंग से संगठित रहकर अपनी बात रखते हैं उनकी बात हर जगह सुनी जाती है। यह बात सार्थक हुई जब दिनांक 21/09/2024 को प्रथमा यू पी ग्रामीण बैंक कर्मचारी कल्याण समिति मुरादाबाद ने अपनी आम सभा में ऐसी ही अनुशासित संगठन शक्ति का परिचय दिया। समिति के अध्यक्ष श्री अनिल कुमार तोमर जी तथा महासचिव श्री इरफ़ान आलम जी के कुशल नेतृत्व में समिति के सभी सदस्यों की टीम भावना के चलते मुरादाबाद के मिड टाउन होटल में समिति की एक आम सभा का शानदार आयोजन सफलता के साथ संपन्न हुआ।
समिति की  सामान्य सभा में प्रथमा यू पी ग्रामीण बैंक के चेयरमैन श्री संजीव भारद्वाज जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।सभा में मंच पर विशिष्ट अतिथियों के तौर पर श्री गणपति हेगड़े जी (राष्ट्रीय महासचिवNFRRRBS-AIRRBEA),श्री महेन्द्र सिंह जी(राष्ट्रीय अध्यक्ष,NFRRRBS-AIRRBEA),श्री सगुण शुक्ला जी(राष्ट्रीय अध्यक्ष,NFRRBO-AIRRBEA),श्री शिव करण द्विवेदी जी (राष्ट्रीय महासचिव,NFRRBE-AIRRBEA),श्री सुनील बालियान जी (कार्यकारीअध्यक्ष-PUPGBSNKKS),श्री डेविड चौधरी जी (अध्यक्ष-UPGBEU) विराजमान रहे।सभा की अध्यक्षता श्री अनिल कुमार तोमर जी (अध्यक्ष प्रथमा यू पी ग्रामीण बैंक सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण समिति) ने की। 
 
मंच का विधिवत गठन करने के बाद समिति के महासचिव इरफ़ान आलम जी ने पिछली सभा की कार्यवाही की पुष्टि हेतु अपनी विस्तृत आख्या पटल पर रखी।
समिति के कोषाध्यक्ष एच पी शर्मा जी ने आय-व्यय का सम्पूर्ण विवरण (वर्ष 2023-24 की बैलेंस शीट)  सदन के समक्ष प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रथमा यू पी ग्रामीण बैंक के चेयरमैन श्री संजीव भारद्वाज जी ने तो अपने उद्वोधन से मानो महफ़िल ही लूट ली।उन्होंने कहा " रिटायर्ड साथी मुझे बैंक का चेयरमैन न मानते हुए अपना भाई और संरक्षक समझें। मेरे दरवाज़े रिटायर्ड साथियों के लिए हमेशा खुले हैं।वरिष्ठ साथियों के सभी हित लाभ तथा अन्य लंबित मुद्दे आदि त्वरित रूप से निस्तारित करना सदैव मेरी प्राथमिकता रही है।"
सभा को संबोधित करते हुए श्री महेन्द्र सिंह जी(राष्ट्रीय अध्यक्ष,NFRRRBS-AIRRBEA), ने कहा कि हम ग्रामीण बैंक कर्मियों को आज जो कुछ भी मिल रहा है वह सतत संघर्ष का ही परिणाम है। अत: आगे भी हमें संघर्ष के लिए तैयार रहना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे समिति के अध्यक्ष अनिल कुमार तोमर जी ने उन दिनों को याद किया जब ग्रामीण बैंक कर्मियों ने विपरीत परिस्थितियों में काम करते हुए अपने-अपने बैंकों को मज़बूत आधार प्रदान किए। उन्होंने साथियों से अधिक से अधिक संख्या में समिति से जुड़ने की अपील की।
श्री गणपति हेगड़े जी (राष्ट्रीय महासचिवNFRRRBS-AIRRBEA) ने अपने उद्वोधन में बताया कि कैसे अपने अधिकारों को पाने के लिए हम ग्रामीण बैंक कर्मियों को कभी नाबार्ड,कभी वित्त मंत्रालय और कभी न्यायालय के अनगिनत चक्कर काटने पड़े और कई बार बैंक प्रबंध तंत्र की मनमानियों को झेलना पड़ा। उन्होंने देश के प्रथम ग्रामीण बैंक (तत्कालीन प्रथमा बैंक) की स्थापना और उसमें कर्मचारियों द्वारा विगत समय में सहे गए उत्पीड़न की भी चर्चा की।

श्री सगुण शुक्ला जी(राष्ट्रीय अध्यक्ष,NFRRBO-AIRRBEA) ने अपने ओजस्वी उद्वोधन से साथियों में जोश भर दिया। उन्होंने कहा कि यह हम सब की एकता और सतत संघर्ष का ही परिणाम है कि आज हम राष्ट्रीयकृत बैंकों जैसी ही सुविधाएं लेने की स्थिति में पहुंच गए हैं।उन्होंने आगे भी इसी तरह डटे रहने का आह्वान किया।
श्री शिव करण द्विवेदी जी (राष्ट्रीय महासचिव ,NFRRBE-AIRRBEA) ने सन्देश वाहकों की नियुक्ति एवं राष्ट्रीय ग्रामीण बैंक गठन आदि को लेकर हर पहलू पर गंभीर चर्चा की।

समिति के कार्यकारी अध्यक्ष सुनील बालियान जी ने 
संगठन की एकता पर बल देते हुए अपने अधिकारों की लड़ाई के लिए आगे भी तैयार रहने के लिए कहा।उन्होंने सभी सदस्यों से अपना लंबित वार्षिक सदस्यता शुल्क नियमित करने की भी अपील की।
UPGBEU के ऊर्जावान युवा अध्यक्ष डेविड चौधरी ने समिति के वरिष्ठ साथियों और पदाधिकारियों के कुशल नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुझे अपने इन वरिष्ठ जनों से अभी बहुत कुछ सीखना है। उन्होंने कहा कि मैं अभिभूत हूं कि आपने मुझे मंच पर महान हस्तियों के साथ बैठाकर इतना सम्मान दिया।

कार्यक्रम में समिति की विभिन्न क्षेत्रीय इकाईयों के उन साथियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने पौधारोपण जैसे सामाजिक सरोकारों को पूर्ण करने में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी की। सभा में समिति की सदस्यता ग्रहण करने वाले नए साथियों का माल्यार्पण द्वारा स्वागत भी किया गया।
प्रथमा यू पी ग्रामीण बैंक मुख्य कार्यालय कार्मिक विभाग के पेंशन सेल के अधिकारियों को समिति ने पेंशनर्स के कार्यों के त्वरित निस्तारण पर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में सुदूर क्षेत्रों से आए हुए लगभग 400 से अधिक रिटायर्ड साथियों की उपस्थिति देखकर बाहर से पधारे राष्ट्रीय स्तर के बैंक यूनियंस नेताओं ने बहुत प्रसन्नता व्यक्त की। सभा में सभी विचारणीय बिंदुओं यथा कम्प्यूटर इंक्रीमेंट एरियर भुगतान,पेंशन एरियर भुगतान, अनुकंपा नियुक्ति,सन्देश वाहकों की नियुक्ति एवं राष्ट्रीय ग्रामीण बैंक गठन आदि को लेकर हर पहलू पर चर्चा हुई और साथियों की शिकायतों और समस्याओं के निराकरण का सार्थक प्रयास किया गया। समिति के पदाधिकारियों द्वारा मंच पर आसीन मेहमानों को स्मृति चिन्ह तथा पुस्तकें भेंट करके सम्मानित किया गया।
सभा के अंत में समिति के उपाध्यक्ष महेन्द्र सिंह जी द्वारा आगंतुकों का आभार व्यक्त किया गया। दिवंगत साथियों की आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट मौन धारण करने के उपरांत सभा समाप्ति की घोषणा की गई।
कार्यक्रम का सफल संचालन इरफ़ान आलम तथा ओंकार सिंह 'विवेक' द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
     प्रस्तुतकर्ता : ओंकार सिंह विवेक 

सम्मानित समाचार पत्रों द्वारा कार्यक्रम की सुंदर कवरेज करने के लिए समिति उनका हृदय से आभार प्रकट करती है।
 ------ ओंकार सिंह विवेक 







2 comments:

Featured Post

जय अपनी हिन्दी, जय प्यारी हिन्दी

सादर प्रणाम मित्रो 🌹🌹🙏 🙏 हाल ही में भारत विकास परिषद मुख्य शाखा रामपुर की सितंबर माह की पारिवारिक बैठक चंपा कुंवरि न्यास धर्...