November 7, 2023

हिंदुस्तानी भाषा अकादमी दिल्ली का काव्य प्रतिभा सम्मान समारोह ,2023

नमस्कार मित्रो 🌹🌹🙏🙏


हिंदुस्तानी भाषा अकादमी दिल्ली का पुस्तक विमोचन और 
ग़ज़लकार सम्मान समारोह,2023
********************************************
 स्व वित्तपोषित संस्था हिंदुस्तानी भाषा अकादमी दिल्ली द्वारा 5 नवंबर, 2023 को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय युवा केंद्र में ग़ज़ल संग्रह "गुलदस्ता-ए-ग़ज़ल" का विमोचन, ग़ज़लकार सम्मान तथा पुस्तक में चयनित ग़ज़लकारों के ग़ज़ल पाठ का एक शानदार कार्यक्रम आयोजित किया गया।
मशहूर उस्ताद शायर सीमाब सुल्तानपुरी जी ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की और 'गुलदस्ता-ए-गज़ल' साझा ग़ज़ल-संग्रह को मूर्त रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ग़ज़ल-गुरु श्री देवेंद्र मांझी जी मुख्य अतिथि के रूप में मंचासीन रहे। विशेष अतिथि के रूप में सर्वभाषा ट्रस्ट के निदेशक डॉ. केशव मोहन पांडे इस समारोह में शामिल थे।
बताते चलें कि ग़ज़ल संग्रह हेतु लगभग 170 से 175 ग़ज़लकारों ने अपनी रचनाएँ प्रेषित की थीं जिनमें से 50 ग़ज़लकारों की दो-दो श्रेष्ठ ग़ज़लों का चयन किया गया था।सौभाग्य से मुझे भी इस संग्रह में छपने का अवसर प्राप्त हुआ।
समारोह में मेरठ के वरिष्ठ साहित्यकार श्री बृजराज किशोर 'राहगीर' को हिंदुस्तानी भाषा काव्य प्रतिभा सम्मान -2023 प्रदान करने के साथ ही पुस्तक में छपे अन्य श्रेष्ठ ग़ज़लकारों को भी  सम्मानित किया गया।यह सम्मान उन्हें ग़ज़ल विधा के उस्ताद शायर श्री देवेंद्र मांझी एवं सीमाब  सुल्तानपुरी जी द्वारा प्रदान किए गए। 
सभी चयनित रचनाकारों को मिले सम्मान विशेष है क्योंकि यह एक पारदर्शी और पूर्ण निष्पक्ष प्रक्रिया के बाद प्रदान किए गए हैं।
 अकादमी द्वारा इससे पूर्व में साहित्य की गीत विधा पर यह सम्मान दिया गया था। 
 कार्यक्रम में अकादमी के अध्यक्ष श्री सुधाकर पाठक ने अकादमी की कार्यपद्धति और इसकी भावी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम का सफल संचालन संस्था की कार्यकारिणी के सदस्य- सुश्री संजय गरिमा, डा.सोनिया अरोड़ा और समन्वयक विनोद पाराशर जी ने किया।
भारतीय भाषाओं के उन्नयन एवं संवर्धन को समर्पित संस्था 'हिंदुस्तानी भाषा अकादमी के इस पुनीत कार्य की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है।समारोह में देश भर से आए हुए श्रेष्ठ ग़ज़लकारों से मिलने का अनुभव बहुत सुखद रहा।
कार्यक्रम में आमंत्रित तथा सम्मानित करने के लिए मैं अकादमी के प्रमुख श्री सुधाकर पाठक जी तथा श्री विनोद पाराशर जी का ह्रदय से आभार प्रकट करता हूं 🙏🙏
 --- ओंकार सिंह विवेक
ग़ज़लकार/समीक्षक/कंटेंट राइटर/ब्लॉगर





2 comments:

Featured Post

आज फिर एक नई ग़ज़ल

 एक बार फिर कोलकता के सम्मानित अख़बार/पत्रिका "सदीनामा", ख़ास तौर से शाइर आदरणीय ओमप्रकाश नूर साहब, का बेहद शुक्रिया। सदीनामा निरं...