November 1, 2023

(यादगार लमहे)भाई प्रदीप पचौरी का सेवा निवृत्ति समारोह

🌹🌼🍀🌲☘️🏵️🌴🥀🌿🌺🌳💐🌼🌹🍀🌲☘️🏵️🌴🥀🌿🌺🌳💐🌼🌹🍀🌲☘️🏵️🌴🥀🌿🌺🌳💐🌼🌹🍀
३० अक्टूबर,२०२३ को रात लगभग आठ बजे भाई प्रदीप पचौरी जी का फोन आया कि कल मैं बैंक-सेवा से निवृत्ति प्राप्त कर रहा हूं।इस अवसर पर मैंने बैंक के साथियों के लिए डिनर पार्टी का आयोजन किया है जिसमें आप सादर आमंत्रित हैं। मैंने उन्हें जीवन की अगली पारी के लिए शुभकामना देते हुए सहर्ष आने की स्वीकृति दी।
अगले दिन दोपहर में पुन: भाई पचौरी जी और प्रथमा यू पी ग्रामीण बैंक की मुख्य शाखा के क्षेत्राधिकारी प्रिय प्रिंस कुमार का फोन आया कि सर आपको कार्यक्रम कंडक्ट भी करना है।मुझे ख़ुशी हुई कि बैंक से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति प्राप्त करने के चार साल बाद भी वर्तमान बैंक कर्मी मुझे उतना ही स्नेह देते हैं।मुझे बैंक सेवा में बिताए अपने वे पुराने दिन याद आ गए जब मैं अपने सहकर्मियों के साथ प्रथमा बैंक क्षेत्रीय कार्यालय में ऐसे तमाम कार्यक्रम सफलता पूर्वक कंडक्ट किया करता था।बैंक के मुख्य कार्यालय मुरादाबाद के ट्रेनिंग सेंटर का एसोशिएट डायरेक्टर रहते हुए भी ऐसे तमाम कार्यक्रम कंडक्ट करने का अवसर प्राप्त होता रहता था जिसके प्रतिफल में अपने उच्चाधिकारियों से प्रशंसा भी प्राप्त होती थी।
अब और अधिक विषयांतर न करते हुए मुद्दे पर आता हूं।३१ अक्टूबर,२०२३ को शाम लगभग साढ़े सात बजे बैंक की मुख्य शाखा रामपुर में भाई प्रदीप पचौरी जी की विदाई पार्टी का आयोजन किया गया।

मंच पर कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण भाई प्रदीप पचौरी जी के साथ क्षेत्रीय प्रबंधक संजय जौहरी जी,वरिष्ठ प्रबंधक हरनंदन गंगवार जी तथा मुख्य शाखा के वरिष्ठ प्रबंधक सौरभ कुमार अमरनानी जी विराजमान रहे। सर्वप्रथम मंचासीन महानुभावों द्वारा बुके तथा फूल मालाओं से भाई प्रदीप पचौरी जी का स्वागत किया गया।उसके बाद कार्यक्रम में उपस्थित अन्य सभी बैंक कर्मियों तथा पचौरी जी के परिजनों एवं रिश्तेदारों द्वारा मालाएं पहनाकर उनका स्वागत किया गया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए मैंने पचौरी जी के ३७ वर्ष २ माह के कार्यकाल पर सूक्ष्म प्रकाश डालते हुए वक्ताओं को अवसर के अनुकूल विचार व्यक्त करने के लिए मंच पर आमंत्रित किया। हरनंदन गंगवार , प्रदीप यादव तथा प्रिंस कुमार आदि ने इस अवसर पर बोलते हुए बैंक स्टाफ के साथ पचौरी जी के सरल व्यवहार और सहयोग को लेकर प्रशंसा करते हुए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं।
मुख्य शाखा रामपुर के प्रबंधक सौरभ जी ने रामपुर शाखा में पचौरी जी के सूक्ष्म कार्यकाल की प्रशंसा करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं।रामपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक संजय जौहरी साहब ने पचौरी जी से अपने पुराने जुड़ाव को लेकर कई संस्मरण सुनाए तथा उनकी क्रिकेट में रुचि और इसमें उनकी उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया।जौहरी साहब ने बैंक की ओर से भविष्य में भी पचौरी जी को हर प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया।
पचौरी जी के परिजनों और रिश्तेदारों द्वारा भी इस अवसर पर पचौरी जी के साथ जुड़े कई संस्मरण और अनुभव साझा करते हुए उनके आत्मीयतापूर्ण व्यवहार की प्रशंसा की गई।इस अवसर पर सभी लोग काफ़ी भावुक नज़र आए जो स्वाभाविक भी है।अपने भावुक संबोधन में सेवानिवृत्ति प्राप्त कर रहे भाई प्रदीप पचौरी ने कहा कि मैंने अपनी सामर्थ्य के अनुसार बैंक को अपना सौ प्रतिशत देने का पूरा प्रयास किया।कुछ परेशानियां भी आईं और कटु अनुभव भी हुए परंतु उनको कार्य का अंग मानते हुए स्वीकार किया ।उन्होंने सभी से मिले सहयोग के लिए आभार प्रकट किया।अंत में बैंक की ओर से क्षेत्रीय प्रबंधक,शाखा प्रबंधक तथा अन्य बैंक स्टाफ द्वारा पचौरी जी को मोमेंटो, शॉल और गिफ्ट आदि प्रदान किए गए।शाखा प्रबंधक द्वारा सभी का आभार प्रकट करते हुए कार्यक्रम समापन की घोषणा की गई।
शाखा से विदाई के बाद भाई प्रदीप पचौरी जी द्वारा सब के लिए सूर्या बैंक्वेट हॉल में एक शानदार डिनर पार्टी का आयोजन किया गया।इस पार्टी में पुराने तमाम साथियों से भेंट करके मन को प्रसन्नता हुई। ऐसे आयोजनों में सम्मिलित होने का एक फ़ायदा यह भी होता है कि जिन लोगों से पारिवारिक व्यस्तताओं के चलते व्यक्तिगत रूप से मिलना नहीं हो पाता उनसे भेंट हो जाती है और घर-परिवार में सबकी  ख़ैरियत भी पता चल जाती है।इस दृष्टि से यह अवसर उपलब्ध कराने के लिए भाई प्रदीप पचौरी का अतिरिक्त हार्दिक आभार प्रकट करना बनता है।
नीचे इस अवसर पर साथियों के साथ लिए गए कुछ छायाचित्र प्रस्तुत हैं :


अंत में अपने इस दोहे के माध्यम से पचौरी जी को जीवन की अगली पारी के लिए शुभकामना देते हुए उनके दीर्घायु होने की कामना करता हूं :

     हर विपदा-बाधा मिटे,हो जीवन  ख़ुशहाल।
     मित्र पचौरी है दुआ,आप  जिएं सौ  साल।।
              @ ओंकार सिंह विवेक 
प्रस्तुति :
ओंकार सिंह विवेक
ग़ज़लकार/समीक्षक/कंटेंट राइटर/ब्लॉगर

विशेष :
*****
(अनुरोध है कि ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर ब्लॉग के मुख पृष्ठ पर दाईं ओर फॉलोअर्स के चित्रों के नीचे follow ऑप्शन दबाकर तथा अगला स्टेप पूरा करके ब्लॉग को फॉलो अवश्य करें ।यदि unfollow ऑप्शन दिखाई दे तो कृपया उसे न दबाएं क्योंकि इसका अर्थ है कि आप पहले ही ब्लॉग को follow कर चुके हैं 🙏🙏)

🌹🌼🌺🌳💐🌿🥀🌴🏵️☘️🌲🍀🌹🌼🌺🌳💐🌿🥀🌴🏵️☘️🌲🍀🌹🌼🌺🌳💐🌿🥀🌴🏵️☘️🌲🍀🌹🌼

4 comments:

Featured Post

साहित्यिक सरगर्मियां

प्रणाम मित्रो 🌹🌹🙏🙏 साहित्यिक कार्यक्रमों में जल्दी-जल्दी हिस्सेदारी करते रहने का एक फ़ायदा यह होता है कि कुछ नए सृजन का ज़ेहन बना रहता ह...