May 30, 2023

कला की पराकाष्ठा

प्रणाम मित्रो 🌹🌹🙏🙏

व्यक्तिगत कारणों से पिछले दिनों कर्नाटक राज्य की राजधानी बैंगलुरू जाना हुआ। बेंगलुरू को भारत की सिलिकॉन वैली भी कहा जाता है।अंतरराष्ट्रीय स्तर की सभी बड़ी टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर कंपनियां यहां बड़ा कारोबार करती हैं।देश और विदेश के तमाम लोगों को इस शहर ने रोज़गार प्रदान किया है।
अपनी बैंगलुरू यात्रा में यों तो हमने कई स्थानीय दर्शनीय स्थल देखे परंतु यहां के बोटनिकल गार्डन ने मन को सबसे अधिक लुभाया।इस पूरे गार्डन पर तो मैं विस्तार से अलग एक पोस्ट लिखूंगा ,फिलहाल एक पुराने आम के पेड़ पर की गई कलाकारी और कारीगरी से आपको रूबरू कराना चाहता हूं।
      (बोटेनिकल गार्डन बैंगलुरू में आम के पेड़ पर उकेरी गई          कलाकृतियां )
Mother Nature Wood 250 साल पुराने आम के पेड़ पर जो आकर्षक आकृतियां कलाकार द्वारा उकेरी गई हैं आप उन्हें देखकर दंग रह जाएंगे। सभी कलाकृतियां जीवंत भाव भंगिमाओं का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती हैं।इससे यह पता चलता है कि हमारे यहां कला का क्षेत्र कितना विस्तृत और विकसित रहा है।
पार्क में इस तरह की कोई एक आकृति पेड़ पर नहीं उकेरी गई है अपितु भिन्न-भिन्न मुद्राओं में कलाकारी के ऐसे दर्जनों नमूने देखने मिल जाएंगे।
अपने देश के ऐसे श्रेष्ठ कलाकारों और ऐसी कला का संरक्षण तथा संवर्धन करने वालों को शत-शत नमन और वंदन।
             --- ओंकार सिंह विवेक 

4 comments:

  1. Bahut sundar kalakrtiyaan,vah vah

    ReplyDelete
  2. अज्ञात कलाकारों को अनेक साधुवाद

    ReplyDelete

Featured Post

आज फिर एक नई ग़ज़ल

 एक बार फिर कोलकता के सम्मानित अख़बार/पत्रिका "सदीनामा", ख़ास तौर से शाइर आदरणीय ओमप्रकाश नूर साहब, का बेहद शुक्रिया। सदीनामा निरं...