May 27, 2023

मुलाक़ात हसीन लोगों से

इन दिनों हम पति-पत्नी अपनी छोटी पुत्री सीoएo आस्था सैनी के पास कर्नाटक राज्य की राजधानी बैंगलुरू, जिसे सिलिकॉन वैली के नाम से जाना जाता है,आए हुए हैं।बेटी आस्था ने हाल ही में सीoएo की फाइनल परीक्षा उत्तीर्ण करके भारतीय मूल की मल्टी नेशनल कंपनी विप्रो में सीनियर एक्जीक्यूटिव फाइनेंस के रूप में ज्वाइन किया है। आज convocation में Institute of chartered accountants of India द्वारा यहां एक भव्य समारोह में अन्य बच्चों के साथ आस्था को भी सीoएo की डिग्री प्रदान की जाएगी। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि हमें भी इस अवसर का साक्षी होने का सौभाग्य प्राप्त होगा।
इस प्रवास के दौरान एक वरिष्ठ साहित्यकार(मंझे हुए ग़ज़लकार)श्री एमo श्रीराम जी से मिलने उनके घर भी जाना हुआ।पत्नी,बेटी और मैं आदरणीय एमoश्रीराम जी और उनके परिजनों की आत्मीयता देखकर गदगद हो गए।उन लोगों से मिलकर लगा ही नहीं कि  हम उनसे पहली बार मिले हों।इस विशुद्ध दक्षिण भारतीय परिवार के धारा प्रवाह हिंदी वार्तालाप से हम लोग बहुत प्रभावित हुए।आदरणीय श्री एमo श्रीराम जी मूल रूप से आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं तथा डिफेंस विभाग से सेवानिवृत्ति के उपरांत कर्नाटक राज्य की राजधानी बैंगलुरू में स्थाई रूप से रहने लगे हैं।आप एक अच्छे योगा ट्रेनर भी हैं और कॉल्स पर विभिन्न विभागों और कंपनियों में योग की क्लासेज़ लेते हैं।पारिवारिक और साहित्यिक विमर्श के साथ ही मैंने उन्हें अपने ग़ज़ल संग्रह "दर्द का अहसास" की प्रति भी भेंट की।मेरे इसरार/आग्रह पर उन्होंने अपनी एक ताज़ा ग़ज़ल भी सुनाई। मैंने आदरणीय श्री एमo श्रीराम जी से उनकी साहित्यिक गतिविधियों पर कुछ वार्तालाप करके उनके ग़ज़ल पाठ का वीडियो भी रिकॉर्ड किया जिसे अपने यूट्यूब चैनल पर शीघ्र ही अपलोड करके आपके साथ साझा करूंगा।
प्रस्तुतकर्ता : ओंकार सिंह विवेक



10 comments:

  1. Bahut hi prernadaee,vah vah

    ReplyDelete
  2. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा आज रविवार (28-05-2023) को   "कविता का आधार" (चर्चा अंक-4666)  पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'  

    ReplyDelete
  3. सुन्दर तस्वीरें
    स्मरणीय पल...

    ReplyDelete
  4. बहुत सुन्दर

    ReplyDelete
  5. सुंदर विवरण ! बेटी आस्था को बहुत बहुत बधाई!

    ReplyDelete
    Replies
    1. अत्यधिक आभार आदरणीया।

      Delete

Featured Post

साहित्यिक सरगर्मियां

प्रणाम मित्रो 🌹🌹🙏🙏 साहित्यिक कार्यक्रमों में जल्दी-जल्दी हिस्सेदारी करते रहने का एक फ़ायदा यह होता है कि कुछ नए सृजन का ज़ेहन बना रहता ह...