January 11, 2023

निवेश जागरूकता (Investment Awareness)

प्रणाम मित्रो 🌹🌹🙏🙏

हर व्यक्ति को अपनी वित्तीय आवश्यकताओं और भविष्य के लक्ष्यों को दृष्टिगत रखते हुए बचत और निवेश के बारे में अवश्य सोचना चाहिए।अल्पकालिक लक्ष्यों और आपातकालीन आवश्यकताओं के लिए लघु बचत तथा दीर्घावधि लक्ष्यों जैसे शिक्षा,शादी या मुद्रास्फीति की भरपाई आदि के लिए दीर्घावधि निवेश उत्तम रहते हैं।
निवेश कई तरह के हो सकते हैं जैसे सोने,प्रॉपर्टी में निवेश या फिर इक्विटी या म्युचुअल फंड्स आदि में निवेश।आज जब बैंक या पोस्ट ऑफिस एफ डी आदि की ब्याज़ दरें बहुत कम हो गई हैं तो प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य के अनुसार आर्थिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपने धन के कुछ अंश का इक्विटी या म्युचुअल फंड्स में अवश्य निवेश करना चाहिए क्योंकि बाज़ार में उतार चढाव के बावजूद भी ऐसे निवेश में रिटर्न आकर्षक बना रहता है।
निवेश के संबंध में कुछ मूलभूत जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश से रविवार दिनांक 8 जनवरी,2023 को रामपुर (उत्तर प्रदेश) के मंथन रेस्टोरेंट में दोपहर 12 बजे से निवेशक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

यह कार्यक्रम आईडीएफसी एसेट मैनेजमेंट विभाग मेरठ द्वारा प्रायोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि ऐसे कार्यक्रम सेबी (भारत सरकार) द्वारा किए जाते हैं जिसमें देश की कैपिटल मार्केट के बारे में जानकारी दी जाती है। 
कार्यक्रम में IDFC की ओर से Retail Sales  प्रबंधक श्री दुर्गेश त्यागी तथा व्यक्तिगत वित्तीय सलाहकार IFA श्री आनंद स्वरूप गुप्ता (रिटायर्ड चीफ़ मैनेजर प्रथमा बैंक) ने म्यूचुअल फंड्स इक्विटी क्या हैं?इनमें निवेश क्यों और कैसे किया जाए?जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रथमा यू पी ग्रामीण बैंक के आमंत्रित कर्मियों/सेवानिवृत्त कर्मियों को विस्तार से जानकारी दी।आमंत्रित लोगों ने निवेश के महत्व को समझते हुए विशेषज्ञों की बातों को ध्यान से सुना और बहुत से सवाल भी पूछे। आयोजकों द्वारा कुशलता के साथ लोगों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए गए। 
कार्यक्रम बहुत सफल रहा।कार्यक्रम में आयोजकों द्वारा सुरुचिपूर्ण जलपान और लंच की भी व्यवस्था की गई थी।स्थानीय स्तर पर इस कार्यक्रम को आयोजित कराने में प्रथमा यू पी बैंक के सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रबंधक श्री अनिल जौहरी जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
लोगों की रुचि को देखते हुए निकट भविष्य में ऐसे ही और कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने की संभावना है।

प्रस्तुतकर्ता : ओंकार सिंह विवेक
ग़ज़लकार/समीक्षक/स्वतंत्र विचारक/कॉन्टेंट राइटर/ब्लॉगर

4 comments:

Featured Post

बात ग़ज़लों और दोहों की

मित्रो सादर प्रणाम 🌹🌹🙏🙏 आजकल ख़ूब ज़ेहन बना हुआ है पढ़ने और लिखने का। पिछले हफ़्ते तक मां शारदे की कृपा से कई नई ग़ज़लें हुई...