May 1, 2023

आईए जानें अंबेडकर पार्क रामपुर के बारे में

प्रणाम मित्रो🌹🌹🙏🙏

पिछली कई ब्लॉग पोस्ट में मैंने आपको अपने नगर रामपुर 
(उo प्रo)के कई दर्शनीय स्थलों जैसे गांधी समाधि और चाकू चौराहा आदि से परिचित कराया है। इसी क्रम में आज बात करते हैं रामपुर के अंबेडकर पार्क की।

अंबेडकर पार्क दिल्ली लखनऊ राज मार्ग पर रामपुर के सिविल लाइंस क्षेत्र की प्राइम लोकेशन पर स्थित है।यहां से नगर के रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस स्टैंड बहुत नज़दीक हैं।पार्क के सामने ही निरीक्षण भवन,बराबर में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर संग्रहालय और पुस्तकालय स्थिति है।
पार्क में प्रवेश करते ही बाबा साहब की विशाल प्रतिमा के दर्शन होते हैं।बाबा साहब के व्यक्तित्व और कृतित्व से हम सब भली भांति परिचित हैं।आप एक महान चिंतक,समाज सुधारक और संविधान सभा के अध्यक्ष थे।भारत के संविधान के निर्माण में आपकी महती भूमिका रही।

 पार्क में भांति भांति के सुंदर पेड़ पौधे लगे हुए हैं जिनकी समय समय पर कटिंग करके सुंदर आकार दिया जाता है।पार्क में हर ओर हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है।पार्क की पूरी लंबाई में किनारे किनारे घुमावदार नहर बनाई गई है जिसमें बत्तखें तैरती रहती हैं तथा बच्चों को बोटिंग आदि भी कराई जाती है।
आजकल नहर में पानी इतना नहीं है अत बोटिंग आदि नहीं होती है।पार्क के अंदर छोटी छोटी कुछ झोपड़ियां जैसी भी बनी हुई हैं जिनमें बेंचों पर लोग बैठकर सुकून का अनुभव करते हैं। पार्क के अंदर घुमावदार रास्ता बना हुआ है जिस पर लोग मॉर्निंग तथा इवनिंग वॉक करते हैं। पार्क के एक कोने में पत्थरों। को जोड़कर एक पहाड़ की टॉप जैसी आकृति बनाई गई हैं जिस पर चढ़कर लोग सेल्फी आदि लेते हैं।
पार्क में झूले आदि भी लगे हुए है जिनका बच्चे ख़ूब आनंद उठाते हैं। पार्क में भरपूर स्थान हैं सो अक्सर ही यहां सामाजिक और अन्य संगठन अपनी बैठकों आदि का आयोजन आदि भी करते रहते हैं।
स्थानीय लोगों के सैर सपाटे के लिए यह एक अच्छा स्थान है।
यदि आपका भी सड़क के रास्ते कभी इधर से गुज़रना हो तो कुछ देर रुककर यहां थकान उतार सकते हैं।
 ----- ओंकार सिंह विवेक 


2 comments:

Featured Post

आज फिर एक नई ग़ज़ल

 एक बार फिर कोलकता के सम्मानित अख़बार/पत्रिका "सदीनामा", ख़ास तौर से शाइर आदरणीय ओमप्रकाश नूर साहब, का बेहद शुक्रिया। सदीनामा निरं...