March 31, 2023

विश्व प्रसिद्ध रामपुरी चाकू (चाकू चौराहा)

मित्रो प्रणाम 🌹🌹🙏🙏

"जानी यह रामपुरी है, लग जाए तो ख़ून निकल आता है" आपने मशहूर अभिनेता स्मृतिशेष राजकुमार साहब को फिल्म में यह डायलॉग बोलते हुए ज़रूर सुना होगा।जब वह अपने ख़ास स्टाइल में यह डायलॉग बोला करते थे तो पिक्चर हॉल में तालियों की गड़गड़ाहट और सीटियों के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता था। प्रसंगवश आज में उसी रामपुरी चाकू के बारे में आपसे कुछ बात करना चाहता हूं।
संयोग से मैं भी उसी रामपुर शहर (उत्तर प्रदेश) का निवासी हूं जिस शहर के चाकू की बात हो रही है। नवाबी दौर में रामपुरी चाकू उद्योग बहुत विकसित हुआ करता था।यहां एक चाकू बाज़ार भी है।रामपुर के बने चाकू दुनिया भर में पहचाने  जाते थे।इस उद्योग में अच्छे खासे लोगों को रोज़गार मिला हुआ था।समय और परिस्थितियां बदलने के साथ इस कारोबार में मंदी आती गई। कुछ तो काग़ज़ी खानापूरी जैसे लाइसेंस आदि मिलने में दिक्कत और कुछ मांग में कमी के चलते रामपुर का यह विश्व प्रसिद्ध उद्योग दम तोड़ने लगा। 
नए सिरे से रामपुरी चाकू को पहचान दिलाने के लिए शासन और प्रशासन ने फिर से इस उद्योग को प्रोत्साहित करना प्रारंभ किया है जिससे चाकू उद्योग से जुड़े लोगों में एक नई आस जगी है।
इसी कड़ी में रामपुरी चाकू के प्रचार-प्रसार के लिए रामपुर शहर की उत्तरी सीमा पर एक चौराहे का नाम "चाकू चौराहा" रखा गया है। नैनीताल रोड रामपुर पर 20 मार्च,2023 को इस चाकू चौराहे का भव्य लोकार्पण हुआ। चाकू तो आपने बहुत देखे होंगे पर इतना बड़ा चाकू कभी नहीं देखा होगा जितना बड़ा चाकू इस चौराहे पर लगाया गया है।यह चाकू 6.10 मीटर लंबा और लगभग 3 फिट चौड़ा है। इसके दुनिया का सबसे बड़ा चाकू होने का दावा भी किया जा रहा है।चाकू चौराहे की कुल लागत लगभग 52.52 लाख रुपए है जिसमें अकेले इस चाकू की लागत ही लगभग्र 29 लाख रुपए है।निश्चित तौर पर यह चौराहा पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेगा।इस चाकू चौराहे का निर्माण रामपुर विकास प्राधिकरण द्वारा कराया गया है। यहां स्थापित किया गया चाकू बहुत सुंदर है और इसे बनाने में लगभग आठ माह का समय लगा है। चौराहे पर लगे चाकू को पीतल,स्टील और लोहा धातुओं से बनाया गया है तथा इसका भार लगभग 8.5 क्विंटल है।
रामपुर के चाकू चौराहे से पर्यटन स्थल नैनीताल की दूरी लगभग 100 किलोमीटर है और झुमके वाले शहर बरेली की दूरी लगभग 60 किलोमीटर है।यहां से विश्व प्रसिद्ध ब्रास सिटी मुरादाबाद लगभग 30 किलोमीटर है तथा भारत की राजधानी दिल्ली की दूरी लगभग 185 किलोमीटर है।
यहां लोगों की ख़ूब भीड़ लग रही है।बच्चे,वृद्ध और जवान सभी विश्व के सबसे बड़े चाकू को देखने के लिए जुट रहे हैं और चाकू के साथ अपनी सेल्फी ले रहे हैं जिससे चौराहे की रौनक देखते ही बन रही है।हम भी श्रीमती जी के साथ इसे देखने पहुंचे तो इसके साथ फोटो खिंचवाने का लोभ संवरण न कर सके।

आपका भी जब कभी इधर से गुज़रना हो या नैनीताल जाना हो तो इस चौराहे पर रुककर रामपुरी चाकू की सुंदरता को अवश्य निहारिए और हां रामपुरी के साथ  सेल्फी लेना मत भूलिए। 
मुझे विश्वास है कि सेल्फी लेते समय आपको राजकुमार साहब का यह डायलॉग ज़रूर याद आ जाएगा "जानी यह रामपुरी है, लग जाए तो------------ "
           ओंकार सिंह विवेक 


2 comments:

Featured Post

मज़दूर दिवस

आज मज़दूर दिवस है। प्रतीकात्मक रुप से इस दिन दीन-हीन को लेकर ख़ूब वार्ताएं और गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी। श्रम  क़ानूनों पर व्याख्यान होंगे।...