January 30, 2023

पल्लव काव्य मंच के तत्वावधान में पुस्तक विमोचन

दिनांक 29 जनवरी,2023 रविवार को पल्लव काव्य मंच के तत्वावधान में काव्य गोष्ठी एवम् पुस्तक विमोचन का भव्य आयोजन किया गया। एकता विहार कॉलोनी रामपुर (उत्तर प्रदेश) में कवयित्री आभा सक्सैना जी (आभा कमल) के निवास पर आयोजित समारोह में उनके काव्य संग्रह "रंग-बिरंगे" फूल का लोकार्पण किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पल्लव मंच के अध्यक्ष श्री शिवकुमार चंदन ने की।मुख्य अतिथि स्टेट बैंक के सेवानिवृत सहायक महा प्रबंधक अचल राज पांडे और सेवानिवृत्त अध्यापक व वरिष्ठ साहित्यकार सुरेश अधीर जी रहे।
मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन व पुष्प अर्पण के बाद कार्यक्रम के प्रथम चरण में सरस्वती वंदना के पश्चात शहर के प्रमुख कवियों द्वारा काव्य पाठ किया गया।काव्य पाठ करने वाले  कवि/शायरों में 

शिव कुमार चंदन  सुरेश अधीर   आले अहमद सुरूर  
सुरेंद्र अश्क
रागिनी गर्ग   राजवीर सिंह राज़  ओंकार सिंह विवेक  
प्रदीप माहिर   विनोद कुमार शर्मा   राजीव कुमार शर्मा  महाराज किशोर सक्सैना       महेंद्र पांडे   
रामसागर शर्मा       आभा कमल
अशफ़ाक ज़ैदी       तारिफ नियाज़ी    आदि प्रमुख रहे।
.           काव्य पाठ करते हुए प्रदीप राजपूत माहिर जी 

सभी साहित्यकारों ने समसामयिक विषयों पर अपनी जीवंत प्रस्तुति देकर देर तक श्रोताओं को बांधे रखा।
कार्यक्रम के दूसरे चरण में श्रीमती आभा कमल जी के गीत-संग्रह "रंग-बिरंगे" फूल का श्री अचल राज पांडे और अन्य मेहमानों द्वारा विमोचन किया गया। आभा कमल जी द्वारा अपनी विमोचित कृति से कुछ रचनाओं का पाठ भी किया गया।श्री कमल रतन जी ,राजीव शर्मा जी तथा सीताराम शर्मा जी और चंदन जी द्वारा समीक्षित कृति के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए गए। 
श्री अचल राज पांडे,शिवकुमार चंदन और सुरेश अधीर जी ने विमोचित कृति की प्रशंसा करते हुए कहा कि पुस्तक की अधिकांश रचनाएं ह्रदय को छूती हैं।आभा जी ने अपने संघर्षशील जीवन में जो कुछ भोगा और परखा  है उसकी मार्मिक अभिव्यक्ति रचनाओं में देखने को मिलती है।
इस अवसर पर आभा कमल जी के परिजनों और रिश्तेदारों ने उन्हें  शॉल और बुके आदि देकर सम्मनित किया तथा उनका आशीर्वाद ग्रहण किया।
अंत में आभा कमल जी और पल्लव मंच के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री  सीता राम शर्मा जी ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की।
भाई प्रदीप राजपूत माहिर (महामंत्री पल्लव मंच) के साथ इस भव्य कार्यक्रम के संचालन करने का अवसर मुझे भी प्राप्त हुआ।

प्रस्तुतकर्ता : ओंकार सिंह विवेक 


2 comments:

Featured Post

बात ग़ज़लों और दोहों की

मित्रो सादर प्रणाम 🌹🌹🙏🙏 आजकल ख़ूब ज़ेहन बना हुआ है पढ़ने और लिखने का। पिछले हफ़्ते तक मां शारदे की कृपा से कई नई ग़ज़लें हुई...