सभी साहित्य मनीषियों को नमस्कार 🙏🙏
साथियो कविता/शायरी तो हम करते ही रहते हैं लेकिन
कभी-कभी विषयगत सार्थक चर्चा भी होनी चाहिए।इसी
विचार को केंद्र में रखकर आज मैं अपनी कोई ग़ज़ल पोस्ट
न करते हुए एक बड़े साहित्यकार स्मृतिशेष पंडित कृष्णानंद
चौबे जी की एक ग़ज़ल उनके शिष्य आदरणीय अंसार
क़म्बरी जी की की वाल से लेकर साभार लेकर यहाँ प्रस्तुत कर रहा हूँ।
इस ग़ज़ल को पोस्ट करने के बहाने कुछ बिंदुओं पर सार्थक
चर्चा हो जाएगी ,ऐसा मुझे लगता है--
--ग़ज़ल केवल उर्दू भाषा के भारी भरकम शब्दों का प्रयोग करके ही प्रभावशाली हो सकती है ,आदरणीय कृष्णानंद चौबे जी की यह ग़ज़ल इस भ्रांत धारणा को ध्वस्त करती है।इस ग़ज़ल के हर शेर में भरपूर शेरियत विद्यमान है।बिंब/प्रतीक/व्यंजना सब कुछ मौजूद है रचना में।
-- यह हर क्षेत्र में नवीन प्रयोगों का युग है।वैश्वीकरण की अवधारणा सर्वमान्य हो चुकी है।अतः कुछ मर्यादाओं का पालन करते हुए साहित्य में भी प्रयोगधर्मी हुआ जा सकता है और लोग हो भी रहे हैं । आजकल हाइकू --आदि और भी न जाने कौन-कौन सी विदेशी भाषाओं की साहित्यिक विधाओं का हिंदी देवनागरी में साहित्यकार सृजन कर रहे हैं ऐसा ही ग़ज़ल विधा के साथ भी है।
-- हाँ, हमें यह बात अवश्य ध्यान रखनी चाहिए कि हम किसी श्रेष्ठ रचनाकार की रचना से सृजन की प्रेरणा तो लें पर हूबहू उसकी रचना की पूरी पंक्ति या भाव को लगभग उन्हीं शब्दों में उतारकर अपनी रचना में न रख दें,यह नैतिकता और साहित्य की शुचिता के विपरीत है।इससे कभी कोई रचनाकार श्रेष्ठ नहीं हो सकता।किसी रचनाकार की रचनाओं के विचार और भावों से प्रभावित होकर उन्हें अपने शब्दों में ढालना और हूबहू अपनी रचना में रख देना दोनों अलग-अलग बातें हैं।
--एक क़िस्सा मुझे प्रसंगवश याद आ गया।हाल ही में सोशल मीडिया के एक साहित्यिक पटल पर एक साहित्यकार(नाम बताना उचित नहीं ) ने अपनी ग़ज़ल वहाँ चल रही ग़ज़ल प्रतियोगिता में सहभागिता करते हुए पोस्ट की।इत्तेफ़ाक़ से उसे प्रथम पुरस्कार हेतु चुन लिया गया।इसके बाद एक अन्य प्रतिष्ठित साहित्यकार ने पुष्ट प्रमाणों के साथ दावा किया की यह ग़ज़ल तो उनकी है।तथ्य स्पष्ट होने पर पहले अपने नाम से रचना पोस्ट करने वाले साहित्यकार ने यह कहते हुए मुआफ़ी माँगी की उन्होंने यह रचना अपने लिए किसी और साहित्यकार से लिखवाई थी और उन्हें नहीं मालूम था कि जिनसे रचना लिखवाई गई थी उन्होंने भी उसे कहीं और से हासिल किया था।आज सोशल मीडिया पर साहित्यिक चोरी और और कट पेस्ट का धंधा इस स्तर पर पहुँच गया है।
--यह सब चर्चा इसलिए ज़रूरी लगी क्योंकि आज संचार क्रांति/सोशल मीडिया के युग में तेज़ी से साहित्यकारों की एक ऐसी पीढ़ी उभरती देखी जा रही है जिसे बहुत जल्दी ही वाह वाह वाह! की टिप्पणियाँ चाहिए अपनी रचनाओं पर।वे आलोचनात्मक प्रतिक्रियाओं को सहजता से नहीं लेते।ऐसे रचनाकारों को ये मानक तय करने होंगे कि भविष्य में वे कैसा रचनाकार बनना चाहते हैं।एक समीक्षक होने के अपने अनुभव के आधार पर मैं समीक्षा हेतु पटल पर रचनाएँ पोस्ट करने वाले साहित्यकारों से अनुरोध करना चाहूँगा कि--
--वे रचना के ऊपर विधा और मात्रा विधान
आदि स्पष्ट रूप से अंकित किया करें ताकि समझने और समझाने में आसानी हो।
--अपनी रचना पर की गई समीक्षात्मक/आलोचनात्मक टिप्पणी को बार-बार पढ़ना चाहिए।समीक्षक की कोशिश होती है कि किसी ठोस तथ्य के आधार पर ही रचना पर टिप्पणी की जाए।
--समीक्षक के लिए यह कदापि संभव नहीं है कि रचना पर प्रशंसात्मक टिप्पणी तो पटल पर सार्वजनिक रूप से करे और समीक्षात्मक विवरण रचनाकार के इनबॉक्स में जाकर पोस्ट करे।
--समीक्षा एक श्रमसाध्य कार्य है।प्रोत्साहन हेतु रचनाकार की रचना पर वाह वाह ! की टिप्पणी का भी महत्व होता है पर समीक्षक के लिए टिप्पणी हेतु यही एकमात्र पैमाना नहीं होता।समीक्षक रचनाकार को सिर्फ़ इशारों में थोड़ी बहुत सुधारात्मक जानकारी दे सकता है।सुझाव के अनुसार निखार हेतु महनत अंततः रचनाकार को स्वयं ही करनी चाहिए।
---एक दिन में पटल पर किसी रचनाकार की एक ही रचना की समीक्षा किया जाना संभव होता है।
सुझाव के बाद रचना को संशोधित करके पुनः उसी दिन पटल पर समीक्षक की टिप्पणी हेतु प्रस्तुत करके उस दिन के लिए समीक्षक पर अतिरिक्त बोझ नहीं बढ़ाया जाना चाहिए।रचनाकार को तदनुसार रचना को दुरुस्त करके अपने रिकॉर्ड में सुरक्षित कर लेना चाहिए और फिर किसी दिन उचित अवसर पाकर पटल पर पोस्ट करना चाहिए।
सादर
ओंकार सिंह विवेक
ग़ज़लकार/समीक्षक
प्रसिद्ध कवि और शायर आदरणीय अंसार क़म्बरी जी की
वॉल से साभार उनके साहित्यिक गुरु स्वर्गीय कृष्णानंद
चौबे जी की एक ग़ज़ल
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...............: ग़ज़ल :
पंडित कृष्णानंद चौबे
सागरों से जब से यारी हो गई,
ये नदी मीठी थी खारी हो गई।
आदमी हलका हुआ है इन दिनों,
ज़िन्दगी कुछ और भारी हो गई।
अपने कुनबे को गिना दो चार बार,
लीजिए मर्दुमशुमारी हो गई।
फ़ायदा भटकाओ से ये तो हुआ,
रास्तों की जानकारी हो गई।
राम नामी चादरों को ओढ़ कर,
हर नज़र कितनी शिकारी हो गई।
आप-हम सब थे वहीं दरबार में,
द्रोपदी फिर से उघारी हो गई।
पंडित कृष्णानंद चौबे
(आदरणीय अंसार क़म्बरी जी की वॉल से साभार)
आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा कल बुधवार (01-06-2022) को चर्चा मंच "जीवन जीने की कला" (चर्चा अंक-4448) पर भी होगी!
ReplyDelete--
सूचना देने का उद्देश्य यह है कि आप उपरोक्त लिंक पर पधार कर चर्चा मंच के अंक का अवलोकन करे और अपनी मूल्यवान प्रतिक्रिया से अवगत करायें।
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हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'
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आभार आदरणीय।ज़रूर हाज़िर रहूँगा
Deleteभावपूर्ण सृजन
ReplyDeleteहार्दिक आभार आपका
Deleteसमीक्षा के बारे में बहुत अच्छी जानकारी के साथ सुन्दर गजल पढ़ना अच्छा लगा।
ReplyDeleteआभार आदरणीया🙏🙏
Deleteअच्छी जानकारी के साथ सुन्दर गजल
ReplyDeleteहार्दिक आभार आपका
Deleteबहुत सुन्दर गजल आदरणीय
ReplyDeleteहार्दिक आभार मान्यवर
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